bhānagaढ़ ke kile v nagar kī ujaड़ne kī kaī kahāniyāan prachalit hai jinamean rānī ratnāvatī v ek tāantrik kī kahānī pramukh hai, prachalit janashrutiyoan mean kisī mean ratnāvatī ko bhānagaढ़ kī rānī batāyā gayā hai to kisī kahānī mean bhānagaढ़ kī sundar rājakumārī| par donoan hī kathāoan mean is pātra ke sāth siandhu sevaड़ā nāmak tāantrik kā nām v usakā kukṛutya jarur juड़ā hai|
prachalit kahānī ke anusār siandhu devaड़ā mahal ke pās sthit pahāड़ par tāantrik kriyāeँ karatā thā vah rānī ratnāvatī ke rūp par āsakta thā| ek din bhānagaढ़ ke bājār mean usane dekhā ki rānī ki ek dāsī rānī ke lie kesh tel lene āī hai siandhu sevaड़ā ne us tel ko abhimantrit kar diyā ki vah tel jis kisī par lagegā use vah tel usake pās le āegā| kahate hai rānī ne jab tel ko dekhā to vah samaz gaī ki yah tel siandhu sevaड़ā dvārā abhimantrit hai kahate hai rānī bhī bahut siddha thī isalie usane pahachān karalī aur dāsī se us tel ko turanta faiankane ko kahā| dāsī ne us tel ko ek chaṭṭān par girā diyā| kahate hai abhimantrit tel ne chaṭṭān ko uḍākar siandhu sevaड़ā kī aur ravānā kar diyā siandhu sevaड़ā ne chaṭṭān dekhakar anumān lagāyā ki rānī us par baiṭhakar usake pās ā rahī so usane abhimantrit tel ko rānī ko sīdhe apanī chhātī par utārane kā ādesh diyā|
jab chaṭṭān pās āī tab tāantrik ko asaliyat patā chalī to usane ānan fānan mean chaṭṭān usake ūpar girane se pahale bhānagaढ़ nagar ujaड़ne kā shāp de diyā aur khud chaṭṭān ke nīche dabakar mar gayā| kahate hai siddha rānī ko yah sab samazate der nā lagī aur usane turanta nagar khālī karāne kā ādesh de diyā| is tarah yah nagar khālī hokar ujaड़ gayā aur rānī bhī tāantrik ke shāp kī bheanṭa chaḍh gaī|
kitanī sachchāī hai is kahānī mean –
is kahānī mean kitanī sachchāī hai isake bāre mean is bāt se hī jānā jā sakatā hai ki janashrutiyoan mean bhānagaढ़ ke lie prachalit kahānī mean kaī log ratnāvatī ko rājakumārī to kaī log rānī batātean hai| rānī ratnāvatī kā jikra to har koī karatā hai par vah kis rājā kī rānī thī ?
usake rājā v usakā shāsan kāl kaunasā thā?
nagar kis kāl mean ujaड़ā ?
is prashnoan par sab chup hai| aksar log is nagar v kile ko 500 varṣha pahale ujaड़ā batāte hai par kile se mile vibhinna rājāoan ke shilālekhoan kī tārīkh dekhane ke bād usake ujaड़ne kī samaya sīmā kāfī kam ho jātī hai| hamane apanī yātrā mean ek mandir (shāyad mangalā devī yā keshavarāya) ke garbhagṛuh ke dvār par lagī ek baड़ī shilā par sanvat 1902 likhā dekhā is hisāb se us mandir ke nirmāṇ kā kāl sanvat 1902 hai to jāhir hai āj se 167 varṣha purva yah nagar ābād thā|
bhānagaढ़ kā itihāsa
apane pās upalabdha itihās kī pustakoan mean muze bhānagaढ़ ke bāre mean jyādā jānakārī to nahīan milī par kuanvar devīsianha manḍāvā ne apanī pustak “rājasthān ke kachhavāha” mean bhānagaढ़ ke itihās kī sankṣhipta jānakārī jarur dī| ab tak muze milī bhānagaढ़ ke kile kī aitihāsik jānakārī ke ādhār par bhānagaढ़ kā kilā jo āmer ke rājā bhagavantadās ne banāyā thā unake chhoṭe beṭe mādhavasianha (mādhosianha) ko milā| bhagavantadās kā swargavās mangasar sudī 7 vi.sa. 1646, 15 disambar 1590 ko lāhaur mean huā thā| isalie yah anumān āsānī se lagāyā jā sakatā hai ki is samaya ke āsa-pās is kile kī rājagaddī par mādhavasianha baiṭhe the| inake adhīn mālapurā bhī thā v muanhatā naiṇasī ke anusār ajamer bhī thā |mādhavasianha (mādhosianha) apane baड़e bhāī āmer ke rājā mānasianha kī bhāanti hī bahut vīr puruṣh the unhoanne shāhī senā mean rahate hue kaī mahatvapūrṇa yuddhoan mean vīratā dikhākar apanī vīratā kā lohā manavāyā thā| āmer mean inakī vīratā ke bahut kisse prachalit the| ek bār ve āmer āye the ki āmer kile ke ek zarokhe se achānak girane kī vajah se unakī mṛutyu ho gaī| jahāँ unakī mṛutyu huī vahāan unakā ek smārak bhī banā hai| rājasthān ke itihāsakār ozā jī ko bhānagaढ़ mean mādhavasianha ke do shilālekh mile the jin par māgh badī ekam vi.sa. 1654 aur dūsare mean 1655 likhā thā|
mādhavasianha (mādhosianha) ke bād unakā putra chhatrasāl jise chhatrasianha ke nām se bhī jānā jātā hai bhānagaढ़ kī gaddī par baiṭhā| chhatrasianha apane do putroan bhīmasianha v ānanda sianha ke sāth dakṣhiṇ mean shāhī senā se bagāvat karane vāle khānajahāँ lodī se yuddha karate hue vīragati ko prāpta hue the| chhatrasianha kā ek putra ajabasianha bhī thā jisane bhānagaढ़ ke pās hī ajabagaढ़ nām se ek nagar basāyā aur vahāan kilā banavāyā| ajabasianha ne balakh yuddha mean apratyāshit vīratā dikhāī thī| chhatrasianha kā bhānagaढ़ mean mile ek shilālekh mean āṣhāढ़ badī 13 vi.sa.1676 aankit milā hai| chhatrasianha kā ek putra ugrasen bhī thā par gaddī par kaun baiṭhā usakā patā mere pās upalabdha pustakoan mean nahīan milā| par bhānagaढ़ mean mile ek anya shilālekh mean māgh badī ekam vi.sa.1722 mean isī vansha kā ek vanshaj harisianha gaddī par baiṭhā|
harisianha ke do beṭe yā usake vansha ke do beṭe aurangajeb ke kāl mean musalamān ban gae the jinakā nām mohammad kulīj v mohammad dahalīj thā jinhean bhānagaढ़ rājya milā thā in donoan bhāiyoan kā ek shilālekh bhānagaढ़ mean milā hai jis par jeṭh sudī 14 1756 aankit hai| in donoan bhāiyoan ke musalamān banane v dillī mean muग़l sattā ke kamajor hone kā fāyadā uṭhāte hue āmer ke mahārājā savāī jayasianha ne in donoan bhāiyoan ko mārakar bhānagaढ़ par kabज़ā kar liyā thā aur is rājya ko apane adhīn kar mādhavasianha(mādhosianha) ke hī vanshajoan ko apane adhīn jāgīradār banā diyā|
Kuchh anutarit prashna
mahārājā savāī jayasianha jī dvārā apane adhīn karane ke bād is kile kā kaun kaun jāgīradār rahā?
kile kā prabandha v niyantraṇ kis jāgīradār ke hāthoan mean rahā ?
rānī ratnāvatī jisake bāre mean kahā jātā hai ki vah pās ke hī ek gāanva tītaravāḍā kī rahane vālī thī kis jāgīradār kī rānī thī ?
nagar kab aur kyoan ujaड़ā ?
aisī kaunasī paristhitayāan rahī hogī ki jayapur āmer ke shaktishālī shāsakoan ke adhīn rahate hue yah sanpanna aur samṛuddha nagar vīrān ho ujaड़ gayā ?
purā shahar aur mahal ujaड़ gayā sabhī nirmāṇ jamīandoj hue par vahāan bane mandir surakṣhit kaise rahe ?
aise kaī prashna hai jinake nivāraṇ ke lie shodh kī āvashyakatā hai| ek samaya samṛuddha rahe bhānagaढ़ nagar ke itihās ko āpake logoan ke sāmane rakh sakūँ isakī maian purī koshish karūँgā|
siandhu sevaड़ā dvārā nagar kā nāsh v bhūtoan kā sacha
ujaड़ā bāज़āra
is kile v nagar ke ujaड़ne ke sanbandha prachalit kahāniyoan v jana-shrutiyoan kī ūpar charchā kī jā chukī hai par kile v nagar ko dekhane ke bād āsānī se anumān lagāyā jā sakatā hai ki kile v nagar kā nāsh kisī chaṭṭān dvārā nahīan kiyā gayā hai balki nagar ujaड़ jāne v khālī ho jāne ke kaī varṣhoan bād tak āsa-pās ke grāmīṇoan v anya logoan dvārā khālī paड़ī imāratoan se jarurat kā sāmān nikālane ke chakkar mean imāratean khanḍahar mean tabdīl huī hai vahī kile v mahaloan ko unamean gaड़e dhan ko nikālane ke lie choroan dvārā khudāī karane ke chalate nuksān pahuanchā hai sāth hī paryaṭakoan dvārā bhī nagar v mahal kī ṭūṭī dīvāroan par chaढ़ne ke kāraṇ nukasān pahuanchā hai|
surakṣhit gopīnāth mandira
maje kī bāt yah hai ki nagar mean banī haveliyāँ v bājār mean banī dukānean khanḍahar mean tabdīl ho gaī par bhānagaढ़ nagar mean bane prāchīn mandir vaise ke vaise surakṣhit hai hāँ unakī mūrtiyāan jarur gāyab hai| yadi prākṛutik vipadā yā tāantrik dvārā apanī shakti se nagar kā ujaड़nā mānā jāya to fir mandir kaise bach gae ?
bāt sāf hai ek to mandiroan mean lage daravāje ādi gharoan mean istemāl lāyak nahīan fir log mandiroan kā devatāoan ke ḍar se nuksān pahuँchāne kī himmat nahīan juṭā pāte|
kile v ujaड़e nagar mean bhūtoan kī bāt kī sachchāī jānane ke lie ājatak kī ne ṭīm pairānārmal upakaraṇoan v kaimaroan ke sāth purī rāt kile mean bhramaṇ kar gujārī unhean n to koī bhūt hī milā n unake upakaraṇoan ne koī aisī bāt darja kī ki jisake sahāre vahāan bhūt hone kī puṣhṭi ho|
hamane bhī apanī yātrā ke daurān vahāan taināt purātatva vibhāg ke karmachārī se bhūtoan ke astitva par charchā kī to karmachārī ne batāyā ki vahāan kul nau karmachārī aise hai jinhean tīn tīn kī ṭolī mean tīn shifṭoan mean kilā parisar kī surakṣhā mean taināt rahanā paड़tā hai aur rātrī gashta bhī ve karate hai| rātrī gashta karate samaya unhoanne kabhī vahāan bhūt hone kā ahasās nahīan huā aur n hī unhean kabhī ḍar lagā hāँ jangal hone kī vajah se jangalī jānavaroan kā ḍar jarur hai jisake lie unhean satarka v chaukannā rahanā paड़tā hai|
ājatak v jī ṭīvī ke kāryakram mean bhī karmachārī sāth the tab bhī unhoanne koī bhūt nahīan dekhā usake bāvajūd ājatak ke is khulāse ke bād ki kile mean koī bhūt nahīan hai jī ṭīvī vāloan ne bhūt hone kī zūanṭhī kahānī prachārit kī jise mahaj jī ṭīvī dvārā apanī ṭīārapī kī bhūkh miṭāne kā hathakanḍā mātra kahā jā sakatā hai|
No comments:
Post a Comment